Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

OLA Electric को EV और Auto Parts के लिए मिला PLI प्रमाणपत्र

भारत की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता OLA Electric को सरकार से ऑटोमोबाइल EV और ऑटो पार्ट्स के लिए PLI प्रमाणन प्राप्त हुआ है। इससे कंपनी ईवी के लिए PLI योजना के तहत प्रोत्साहन प्राप्त कर सकेगी।

ऑटोमोबाइल और ऑटो पार्ट्स के लिए PLI योजना ईवी और उनके पार्ट्स के स्थानीय विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा ₹25,938 करोड़ की पहल है। यह योजना स्थानीयकरण और प्रौद्योगिकी के स्तर के आधार पर पात्र उत्पादों के बिक्री मूल्य का 8% से 18% तक प्रोत्साहन प्रदान करती है।

पीएलआई योजना क्या है?

भारत सरकार ने ऑटो सेक्टर को भारत में अधिक कारें और बाइक बनाने और अन्य देशों से अधिक पैसा प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक योजना शुरू की। यह भारत को ऑटो उत्पाद बनाने और बेचने, नई तकनीक का उपयोग करने और अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए एक बेहतर स्थान बनाना चाहता है।

मुंबई की महिंद्रा एंड महिंद्रा नामक बड़ी कंपनी इस योजना के तहत विशेष प्रमाणपत्र पाने वाली पहली कंपनी है। इसका मतलब है कि उसे अधिक ऑटो उत्पाद बनाने के लिए सरकार से कुछ पैसा मिल सकता है।

अब OLA Electric को भी यह सर्टिफिकेट मिल गया है।

टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के बाद ओला इलेक्ट्रिक PLI सर्टिफिकेशन पाने वाली तीसरी ऑटो कंपनी है। कंपनी ने योजना के तहत अधिकतम 20 गीगावॉट क्षमता के लिए आवेदन किया है, जिसका अर्थ है कि वह प्रति वर्ष 20 गीगावॉट तक बैटरी सेल के उत्पादन के लिए प्रोत्साहन का दावा कर सकती है।

OLA Electric को EV और Auto Parts के लिए मिला PLI प्रमाणपत्र
OLA Electric Becomes 1ST To gets PLI certificate

अब ओला इलेक्ट्रिक PLI मंजूरी पाने वाली पहली ई-स्कूटर कंपनी है

OLA Electric वही एकमात्र भारतीय EV कंपनी है जिसे एडवांस्ड सेल केमिस्ट्री (एसीसी) PLI योजना के तहत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया है, जो ईवी और अन्य अनुप्रयोगों के लिए उन्नत बैटरी सेल के स्थानीय निर्माण को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। योजना के तहत, उत्पादों की स्थानीयता और प्रौद्योगिकी के स्तर के आधार पर, योग्य उत्पादों की बिक्री मूल्य का 6% से 12% तक का प्रोत्साहन दिया जाता है।

कंपनी ने 2023 तक भारत में लिथियम-आयन कोशिकाओं के लिए 50 गीगावॉट गीगाफैक्ट्री स्थापित करने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

OLA Electric ने हाल ही में भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित लिथियम-आयन सेल, एनएमसी 2170 का अनावरण किया है, और कोर आर एंड डी और बैटरी नवाचार विकसित करने में भारी निवेश कर रही है। कंपनी ने अपने सेल उत्पादन के लिए जर्मनी, कोरिया, जापान और अन्य केंद्रों से वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं को भी शामिल किया है।

OLA Electric जल्द ही भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। स्कूटर को खुलने के 24 घंटे के भीतर 1 लाख से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। कंपनी का दावा है कि ओला एस1 अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस, रेंज, फीचर्स और डिजाइन पेश करेगा।

Sachin Yadav
Sachin Yadavhttps://newseum.co.in
Hello my name is Sachin and I am a professional blogger. I have created this website with my team, the purpose of which is to provide you with the latest updates. My role on this website is also as a manager and an author. Here I provide updates on technology and sports.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles